Ticker

99/recent/ticker-posts

Amazon के रिजल्ट के बाद जेफ बेजोस के डूब गए 21 बिलियन डॉलर, कंपनी का मार्केट कैप 210 बिलियन डॉलर घटा

 

Amazon के रिजल्ट के बाद जेफ बेजोस के डूब गए 21 बिलियन डॉलर, कंपनी का मार्केट कैप 210 बिलियन डॉलर घटा

शुक्रवार को ग्लोबल ई-कॉमर्स जायंट एमेजॉन का रिजल्ट (Amazon result) जारी किया गया. बाजार के उम्मीद के मुकाबले कंपनी का रिजल्ट कमजोर रहा जिसके बाद इस शेयर में भारी बिकवाली दर्ज की गई. एमेजॉन का शेयर शुक्रवार को 14 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 2486 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ. इस समय एमेजॉन का शेयर अपने रिकॉर्ड हाई से 30 फीसदी तक लुढ़क चुका है. इस गिरावट के कारण जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की संपत्ति में 20.5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, उनकी संपत्ति घटकर अब 148 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. हालांकि, वे अभी भी दुनिया के दूसरे सबसे रईस हैं. तीसरे नंबर पर 136 बिलियन डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट हैं.

एमेजॉन के कारोबार पर बढ़ती महंगाई और सप्लाई में बाधा का असर दिख रहा है. मार्च तिमाही में एमेजॉन ने साल 2001 के बाद सबसे स्लो ग्रोथ दर्ज किया है. शुक्रवार की गिरावट के कारण दुनिया के टॉप-500 बिलिनेयर्स की संपत्ति में सामूहिक रूप से 55 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. इस बिकवाली के कारण नैसडैक में 4.17 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई जो साल 2008 के बाद सबसे खराब प्रदर्शन रहा है।

इस साल संपत्ति में अब तक 44 बिलियन डॉलर की गिरावट

58 साल के जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे रईस हैं. एक वक्त था जब वे दुनिया के पहले रईस थे. साल 2022 एमेजॉन के ठीक नहीं चल रहा है. इस साल उनकी संपत्ति में अब तक 44 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. वैसे एलन मस्क की संपत्ति में भी इस साल 21 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में इस साल अब तक 42 बिलियन डॉलर और बिल गेट्स की संपत्ति में 12 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. बिल गेट्स 125 बिलियन डॉलर के साथ अभी दुनिया के चौथे सबसे रईस हैं. भारत के गौतम अडाणी दुनिया के पांचवें सबसे रईस हैं. उनकी संपत्ति में इस साल अब तक 45 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

मार्च तिमाही में कंपनी को 3.8 बिलियन डॉलर का घाटा

एमेजॉन के शेयरों में 14 फीसदी की गिरावट के कारण इसकी वैल्युएशन में 210 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. मार्च तिमाही में एमेजॉन को 3.8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. मार्च 2021 में कंपनी को 8.1 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ था. इस रिजल्ट के बाद ज्यादातर ब्रोकरेज ने एमेजॉन शेयरों के लिए टार्गेट प्राइस घटा दिया है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ