Ticker

99/recent/ticker-posts

Alcohol is risky for heart: बड़े खतरें हैं इस शराब से थोड़ी भी ना पिया करो

 

Alcohol is riskier for heart: बड़े खतरें हैं इस शराब से थोड़ी भी ना पिया करो

Alcohol is riskier for Heart: 'हुई मंहगी बहुत ही शराब के थोड़ी थोड़ी पिया करो।' पंकज उधास ने अपने इस मशहूर ग़ज़ल में तो महंगाई के नाते शराब कम पीने की सलाह दी थी। लेकिन अब शराब केवल मंहगी होने के नाते नहीं बल्कि अपने दिल को मजबूत रखने के लिए नहीं पीना चाहिए।

पहले यह माना जाता था कि शराब अधिक मात्रा में पीने से शरीर को नुकसान होता है। जबकि ऐसी धारणा थी की शराब की कम मात्रा शरीर को कहीं ना कहीं फ़ायदा पंहुचाती है। लेकिन ऐसा है नहीं। एक शोध में यह बात निकल कर सामने आयी है कि शराब की कम मात्रा की भी खपत दिल की बीमारी या विफलता को बढ़ावा दे रही है।

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन - हार्ट फेल्योर 2022 में प्रस्तुत एक नए अध्ययन में पाया गया है कि वर्तमान में कई देशों द्वारा सुरक्षित मानी जाने वाली शराब की खपत का स्तर दिल की विफलता से जुड़ा है। परिणाम बताते हैं कि प्रति सप्ताह 70 ग्राम से अधिक शराब का सेवन यूरोपीय आबादी में पूर्व-हृदय विफलता या रोगसूचक हृदय विफलता से जुड़ा हुआ है।

यदि आप नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें

डबलिन, आयरलैंड में सेंट विंसेंट यूनिवर्सिटी अस्पताल में शराब के उपयोग और दिल की गर्मी के बीच संबंधों पर एक विशेषज्ञ, अध्ययन लेखक डॉ बेथानी वोंग ने समझाया, "यह अध्ययन बताता है कि शराब की खपत के लिए एक और सतर्क दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

शराब के जोखिम को कम करने के लिए दिल को नुकसान पहुंचाने के लिए, यदि आप नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें। यदि आप पीते हैं, तो अपनी साप्ताहिक खपत को एक बोतल वाइन से कम या 4.5 प्रतिशत बीयर के साढ़े तीन 500 मिलीलीटर से कम के डिब्बे तक सीमित करें।

हालांकि यह अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है कि लंबे समय तक भारी शराब के सेवन से एक प्रकार की दिल की विफलता हो सकती है जिसे अल्कोहल कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है, एशियाई आबादी के सबूत बताते हैं कि कम मात्रा में भी हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

चूंकि एशियाई और यूरोपीय आबादी के बीच आनुवंशिक और पर्यावरणीय अंतर हैं, इसलिए डॉ. वोंग और उनके सहयोगियों ने 40 वर्ष से अधिक उम्र के 744 यूरोपीय लोगों के एक समूह को नामांकित किया, या तो मधुमेह, उच्च रक्त जैसी पूर्व-मौजूदा स्थितियों के कारण हृदय गति रुकने का जोखिम था। उनके हृदय स्वास्थ्य पर शराब के सेवन के प्रभाव की जांच करने के लिए दबाव, और मोटापा, या पूर्व-हृदय विफलता (जोखिम कारक और हृदय असामान्यताएं लेकिन कोई लक्षण नहीं) का निदान किया गया।

5.4 वर्षों की अवधि में प्रतिभागियों का अनुसरण करके, वैज्ञानिकों ने पाया कि, पूर्व-हृदय विफलता समूह में, मध्यम या उच्च शराब का सेवन (प्रति सप्ताह 7 यूनिट से अधिक शराब, या एक से अधिक शराब / 3.5 बियर) हृदय स्वास्थ्य के बिगड़ने के 4.5 गुना बढ़े हुए जोखिम से जुड़ा था।

हालांकि, जोखिम वाले समूह में, मध्यम या उच्च शराब के उपयोग के बीच पूर्व-हृदय विफलता या रोगसूचक हृदय विफलता की प्रगति के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया। जबकि पिछले कुछ अध्ययनों ने तर्क दिया है कि कम शराब के सेवन से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है, वर्तमान जांच में इसके लिए कोई सबूत नहीं मिला है।

नतीजे बताते हैं कि देशों को पूर्व-हृदय विफलता रोगियों में सुरक्षित शराब के सेवन की कम सीमा की वकालत करनी चाहिए। आयरलैंड में, उदाहरण के लिए, दिल की विफलता या पूर्व-दिल की विफलता के जोखिम वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे महिलाओं के लिए साप्ताहिक शराब का सेवन 11 यूनिट और पुरुषों के लिए 17 यूनिट तक सीमित रखें। पुरुषों के लिए यह सीमा सुरक्षित पाई गई राशि के दोगुने से भी अधिक है।

कितनी शराब पीनी चाहिए

स्वस्थ वयस्कों के लिए शराब का उपयोग आम तौर पर महिलाओं के लिए एक दिन में एक पेय तक और पुरुषों के लिए एक दिन में दो पेय तक होता है। एक पेय के उदाहरणों में शामिल हैं: बीयर: 12 द्रव औंस (355 मिलीलीटर) शराब: 5 द्रव औंस (148 मिलीलीटर)

कितनी शराब होती है ज्यादा

एनआईएएए भारी शराब पीने को इस प्रकार परिभाषित करता है: पुरुषों के लिए, किसी भी दिन 4 से अधिक पेय या प्रति सप्ताह 14 से अधिक पेय का सेवन करना। महिलाओं के लिए, किसी भी दिन 3 से अधिक पेय या प्रति सप्ताह 7 से अधिक पेय का सेवन करना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ