Ticker

99/recent/ticker-posts

अडानी ग्रुप ने खरीदा अंबुजा और ACC सीमेंट्स, 10.5 अरब डॉलर में हुई Holcim के साथ डील

 

अडानी ग्रुप ने खरीदा अंबुजा और ACC सीमेंट्स, 10.5 अरब डॉलर में हुई Holcim के साथ डील

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (दाएं) और होल्सिम के सीईओ जैन जैन जेनिश (बाएं)

देश की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियां- अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd) और ACC लिमिटेड ( ACC Ltd) जल्द ही अडानी ग्रुप (Adani Group) की हो जाएंगी। अडानी ग्रुप ने रविवार को बताया कि उसने अंबुजा सीमेंट्स और ACC लिमिटेड में स्विजरलैड की कंपनी होल्सिम एजी (Holcim AG) की पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए उसके साथ 10.5 अरब डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। अडानी ग्रुप विदेश में स्थित अपनी एक सब्सिडियरी के जरिए यह हिस्सेदारी खरीदेगी।

Holcim के पास अपनी सहयोगी के जरिए अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 फीसदी और ACC में 54.3 फीसदी हिस्सेदारी (इसमें से 50.05 फीसदी हिस्सेदारी अंबुजा सीमेंट्स के जरिए लिया गया) है। दोनों कंपनियों में Holcim की पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अडानी ग्रुप ने 10.5 अरब डॉलर का भुगतान करेगी। इसके साथ ही यह अडानी ग्रुप और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर व मैटेरियल इंडस्ट्री का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा।

Holcim, सीमेंट के अपने कोर बिजनेस से डाइवर्सीफाई करके बिल्डिंग टेक्नोलॉजी पर फोकस करने की रणनीति पर काम कर रही है। कंपनी का फोकस टिकाऊ विकास पर है। इसको ध्यान में रखकर वो अपने भारतीय सीमेंट कारोबार को बेचना चाहती है। कंपनी ने सितंबर 2021 में अपनी इस रणनीति के तहत ब्राजीलियन यूनिट को 1 अरब डॉलर में बेचा था। इसके अलावा कंपनी जिंबाब्वे स्थित अपने कारोबार को बेचने की तैयारी में है।

इससे पहले मनीकंट्रोल ने एक रिपोर्ट में बताया था कि दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Ltd का बोर्ड जल्द ही अपने भारतीय बिजनेस को बेचने का ऐलान कर सकता है। इसके साथ ही यह भारत में अपना कारोबार बेचकर निकलने वाली किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के सबसे बड़े मामलों में से एक होगा।

अंबुजा सीमेंट, भारत की लीडिंग सीमेंट कंपनी है जिसका स्थापना 1983 में की गई थी। बुजा की वर्तमान उत्पादन क्षमता 31.5MT है और वर्तमान में यह 7MT के विस्तार योजना पर काम कर रही है। ACC,अंबुजा सीमेंट की ही सब्सिडियरी है। ACC की वर्तमान उत्पादन क्षमता 34MT है और यह वर्तमान में कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। मार्केट एनालिस्ट का कहना है कि दोनों की संयुक्त उत्पादन क्षमता वर्तमान में 66MT है। वहीं, चालू विस्तार योजना के पूरे हो जाने पर यह क्षमता 78MT हो जाएगी।

अंबुजा सीमेंट और ACC दोनों ही शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियां हैं। शुक्रवार यानी पिछले कारोबारी दिन में NSE पर अंबुजा सीमेंट का शेयर 4 फीसदी की गिरावट के साथ 358.30 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। इस स्टॉक का 52 वीक हाई 442.50 रुपये के स्तर पर है जबकि इसका 52 वीक लो 274.00 रुपये पर है।

इसी तरह ACC सीमेंट के शेयर शुक्रवार को NSE पर साढ़े 3 फीसदी की गिरावट के साथ 2,102.15 रुपये पर बंद हुआ था। इस स्टॉक का 52 वीक हाई 2,589.00 रुपये के स्तर पर है जबकि इसका 52 वीक लो 1,854.00 रुपये पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ