Ticker

99/recent/ticker-posts

गीडा में हजार करोड़ से अधिक के निवेश पर मुहर लगाएंगे मुख्यमंत्री योगी, 4200 लोगों को मिलेगा रोजगार

 

गीडा में हजार करोड़ से अधिक के निवेश पर मुहर लगाएंगे मुख्यमंत्री योगी, 4200 लोगों को मिलेगा रोजगार

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में लगातार दूसरी बार सरकार बनने के साथ ही गोरखपुर में निवेश को लेकर उद्यमियों का हौसला भी बढ़ा है। प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए लखनऊ में तीन जून को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से पहले ही गीडा में हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश की भूमिका तैयार हो गई है।

दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को गोरखपुर आए मुख्यमंत्री रविवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) कार्यालय परिसर सेक्टर सात में एक हजार पांच करोड़ रुपये का निवेश करने वाले छह उद्यमियों को 45.5 एकड़ भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र देकर इस निवेश पर मुहर लगाएंगे। इसके साथ ही गारमेंट पार्क के 56 भूखंडों के आवंटन का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम में गीडा क्षेत्र में सड़क, नाली, बिजली से जुड़े करीब 143 करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया जाएगा।

सरकार गठन के दूसरे महीने में ही गीडा में बड़ा निवेश होने जा रहा है। पांच बड़े निवेश के साथ गारमेंट पार्क के संभावित निवेश को मिला दें तो करीब एक हजार 55 करोड़ रुपये का निवेश होने जा रहा है। इसमें से एक हजार पांच करोड़ छह उद्यमी लगा रहे हैं और 50 करोड़ रुपये का निवेश गारमेंट पार्क में आने की संभावना है।

माना जा रहा है कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए ही मुख्यमंत्री स्वयं गीडा में जाकर उद्यमियों को भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। इससे निवेश के बेहतर माहौल का संदेश भी जाएगा और आने वाले समय में कई बड़े निवेश गीडा में होंगे। मुख्यमंत्री निवेशकों से मिलकर उनका हौसला भी बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री इसी मंच से सड़क, नाली, बिजली से जुड़े 67.86 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 75.83 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

इन उद्यमियों को मिलेगा भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र: करीब 702 करोड़ रुपये की लागत से केयान डिस्टिलरी द्वारा ग्रेन बेस्ड एथेनाल प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए कंपनी के निदेशक विनय कुमार सिंह को 20 एकड़ जमीन आवंटन का प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री के हाथों मिलेगा। इसी तरह सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा डेयरी प्रोडक्ट के लिए 118 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। कंपनी के निदेशक अनुज अग्रवाल को पांच एकड़ भूमि के आवंटन का प्रमाण पत्र मंच से मिलेगा। 5.5 एकड़ जमीन में 105 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली तत्वा प्लास्टिक लिमिटेड की सुशीला देवी गोयल को भी मुख्यमंत्री प्रमाण पत्र देंगे। 50 करोड़ का निवेश करने जा रहे क्वार्ट्ज ओपल वेयर के रवींद्र अग्रवाल को पांच एकड़, 20 करोड़ के निवेश को तैयार आदित्य मोटर्स के राजू कुमार जायसवाल को पांच एकड़, 10 करोड़ का निवेश करने जा रहे बुद्धा मेडिकल ट्रस्ट के डा. आरए अग्रवाल को पांच एकड़ भूमि आवंटन का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

करीब 4200 लोगों को मिलेगा रोजगार: एक हजार 55 करोड़ रुपये के निवेश से करीब 4200 लोगों को रोजगार मिलेगा। एथेनाल प्लांट एवं डेयरी प्रोडक्ट की फैक्ट्री में एक-एक हजार, क्वार्ट्ज ओपल वेयर में 410, तत्वा प्लास्टिक में 110, आदित्य मोटर्स में 100, बुद्धा मेडिकल ट्रस्ट में 50 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसी तरह गारमेंट पार्क में 50 करोड़ के निवेश से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से करीब 1500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

गीडा के सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया कि गीडा में बड़े पैमाने पर निवेश होने जा रहा है। उद्यमियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए भूमि आवंटन का काम तेजी से किया गया है। उद्यमियों की सभी समस्याओं के निराकरण के लिए गीडा तत्पर है। गीडा में निवेश का बेहतर माहौल मिलेगा। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ