Ticker

99/recent/ticker-posts

अमेरिकी शेयर बाजार में भारी बिकवाली, शुरुआती कारोबार में 4% तक टूटा Nasdaq, ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर

 

अमेरिकी शेयर बाजार में भारी बिकवाली, शुरुआती कारोबार में 4% तक टूटा Nasdaq, ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर

S&P 500 इंडेक्स करीब 3.1 फीसदी गिरकर 4,166.29 अंक पर कारोबार कर रहा था

अमेरिकी शेयर बाजारों (Wall Street) में गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान भारी गिरावट देखी गई। ऐसा लगता है कि फेडरल रिजर्व (Us Federal Reserve) की तरफ से महंगाई रोकने को लेकर मॉनिटरी पॉलिसी में की गई सख्ती का नए सिरे से आकलन कर रहे हैं। खबर लिखे जाने के समय न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज करीब 2.7 फीसदी गिरकर 33,157.59 अंक पर कारोबार कर रहा था।

500 शेयरों वाला S&P 500 इंडेक्स करीब 3.1 फीसदी गिरकर 4,166.29 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं Nasdaq Composite Index करीब 4.3 फीसदी टूटकर 12,409.31 अकं पर आ गया था।

अमेरिका के सेंट्रल बैंक ने बुधवार को अपनी अहम मॉनिटरी पॉलिसी बैठक खत्म की और उसके बाद उम्मीदों के मुताबिक ही ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया। यूएस फेड द्वारा की गई इस बढ़ोतरी से इसकी मुख्य दरें 0.5 फीसदी से 1 फीसदी की रेंज में आ गई हैं जो कोरोना महामारी के शुरू होने के पिछले 2 साल की सबसे उच्च दर है।

फेड चेयरमैन जोरेम पावेल ने अपने बयान में कहा है कि आगे भी ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी संभव है। लेकिन एक बार में 75 बेसिस प्वाइंट दरें बढ़ाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। /u बाजार के लिए राहत की बात थी। फेडरल रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद बुधवार को वॉल स्ट्रीट पर 3 फीसदी की तेजी देखी गई थी। हालांकि आज की गिरावट के बाद शेयर बाजार ने यह सारी बढ़त खो दी है।

ब्रीफिंग डॉट कॉम के पैट्रिक ओ'हारे ने बताया कि पिछले कारोबारी सत्र में बाजार में तेजी फेड रिजर्व की तरफ से किसी अप्रत्याशित बढ़ोतरी का ऐलान नहीं करने से आई थी। उन्होंने कहा कि अधिक ब्याज दरें पारंपरिक रूप से शेयर बाजार के लिए अच्छा नहीं रही हैं।

पैट्रिक ओ'हारे ने कहा, "फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर महंगाई को मांग को धीमा करने की कोशिश कर रहा है, जिससे महंगाई पर लगाम लगने की उम्मीद है। हालांकि मांग कम होने कंपनियों की कमाई भी घट सकती है, जिसका असर उनके शेयरों पर भी देखने को मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ