Ticker

99/recent/ticker-posts

कर्नाटक में 3 अरब डॉलर के निवेश से बनेगा semiconductor plant , राज्य सरकार ने चिप कंसोर्शियम ISMC से किया समझौता

 

कर्नाटक में 3 अरब डॉलर के निवेश से बनेगा semiconductor plant , राज्य सरकार ने चिप कंसोर्शियम ISMC से किया समझौता

कर्नाटक की इनवेस्टमेंट प्रमोशन यूनिट ने एक ट्वीट के जरिये कहा, भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन यूनिट से 1,500 प्रत्यक्ष नौकरियां और 10,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने का अनुमान है

ISMC is a joint venture between Abu Dhabi-based Next Orbit Ventures and Israel's Tower Semiconductor. U.S. chip giant Intel Corp has announced plans to acquire Tower

semiconductor plant : इंटरनेशनल सेमीकंडक्टर कंसोर्शियम ISMC कर्नाटक में चिप मेकिंग प्लांट पर तीन अरब डॉलर का निवेश करेगी। राज्य सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। ISMC अबू धाबी की नेक्स्ट ऑर्बिट वेंचर्स (Next Orbit Ventures) और इजरायल की टावर सेमीकंडक्टर (Tower Semiconductor) का एक ज्वाइंट वेंचर है। अमेरिका की चिप कंपनी इंटेल कॉर्प (Intel Corp) ने टावर सेमीकंडक्टर को खरीदने की योजना का ऐलान किया है।

1,500 प्रत्यक्ष और 10,000 अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने का अनुमान

राज्य की इनवेस्टमेंट प्रमोशन यूनिट ने एक ट्वीट के जरिये कहा, भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन यूनिट से 1,500 प्रत्यक्ष नौकरियां और 10,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने का अनुमान है।

आईएसएमसी (ISMC) और भारतीय कंपनी वेदांत लि. (Vedanta Ltd) ने भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ऑपरेशंस की स्थापना के उद्देश्य से कंपनियों को प्रोत्साहन देने के लिए लागू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 10 अरब डॉलर के इंसेंटिव प्लान के लिए आवेदन किया है। सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग पर बड़ा दांव लगा रही है।

वेदांता की 20 अरब डॉलर के निवेश की योजना

वेदांता ने शनिवार को रॉयटर्स को बताया कि पश्चिम भारत में गुजरात और महाराष्ट्र में और दक्षिण में तेलंगाना में साइट चुनने के लिए उसकी बातचीत ‘अग्रिम चरण’ में पहुंच चुकी है। कंपनी की सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्लांट पर 20 अरब डॉलर के निवेश की योजना है।

मोदी ने बनाई योजना

मोदी और उनके आईटी मंत्रियों ने शुक्रवार को सेक्टर में निवेश के लिए योजनाओं का खाका खींचा था। उन्होंने कहा कि वे भारत को ताइवान और कुछ अन्य देशों के वर्चस्व वाले ग्लोबल चिप मार्केट में बड़ी खिलाड़ी बनाना चाहते हैं।

सरकार ने कहा, 2026 तक भारत का सेमीकंडक्टर मार्केट 63 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2020 में 15 अरब डॉलर का था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ