Ticker

99/recent/ticker-posts

बाजार में आज इन 3 स्टॉक्स ने कराई कमाई, एक दिन में दिया एक साल की FD से ज्यादा रिटर्न

 

बाजार में आज इन 3 स्टॉक्स ने कराई कमाई, एक दिन में दिया एक साल की FD से ज्यादा रिटर्न

शेयर बाजार आज (Stock Market Today) शुरुआती बढ़त का अधिकांश हिस्सा गंवा कर पिछले स्तरों के करीब बंद हुआ है. बाजार में फिलहाल अनिश्चतता हावी है ऐसे में निवेशक किसी भी कमजोर संकेत पर बाजार से बाहर निकलने को ही प्राथमिकता दे रहे हैं. गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 33 अंक की बढ़त के साथ 55702 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी आज सिर्फ 5 अंक की बढ़त के साथ 16682 के स्तर पर बंद हुआ. हालांकि बाजार में आज ऐसे स्टॉक्स (Stock Trading) भी देखने को मिले, जिन्होने अपने निवेशकों को ऊंचे रिटर्न दिए हैं. इससे एबीबी और अडानी ग्रीन शामिल हैं इन दोनो स्टॉक्स को कंपनी के शानदार तिमाही नतीजों का फायदा मिला है. आपको बता दें कि बाजार में ऐसे स्टॉक्स की भी आज कमी नहीं रही जिन्होने अपने निवेशकों की बड़ी रकम डुबाई है. हालांकि यहां हम उन स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होने आज बाजार की चाल से अलग दिशा में दौड़ लगाई है.

कहां हुई निवेशकों की आज कमाई

शेयर बाजार में आज कई स्टॉक्स में निवेशकों को कमाई हुई है. पूरे बाजार पर नजर डालें तो 3461 स्टॉक्स में से आज 1,529 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, वहीं 79 स्टॉक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे हैं और 14 स्टॉक में आज अपर सर्किट लगा है, यानि इन स्टॉक में आज दिन की ऊपरी सीमा तक बढ़त देखने को मिली है. जो 5 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक संभव है. हालांकि निफ्टी के ब्रॉड मार्केट इंडेक्स में शामिल स्टॉक्स में से 3 स्टॉक ऐसे रहे हैं जिसमें 7 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. यानि यहां निवेशकों को एक साल की एफडी से ज्यादा फायदा एक दिन में ही मिल गया है. निफ्टी स्मॉलकैप 50 में शामिल Hikal Ltd में आज 14 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है. फार्मा सेक्टर की इस स्मॉल कैप कंपनी के स्टॉक में पिछले एक महीने से गिरावट का रुख है. आज स्टॉक में तेज रिकवरी देखने को मिली, इसके साथ ही निफ्टी मिडकैप फिफ्टी में शामिल एबीबी आज 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ. हैवी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट सेग्मेंट की कंपनी एबीबी के स्टॉक में तेजी कंपनी के चौथी तिमाही के मुनाफे में आए 76 प्रतिशत के उछाल के बाद देखने को मिली है. स्टॉक एक साल में 60 प्रतिशत बढ़ चुका है. वहीं निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी में शामिल अडानी ग्रीन 7.44 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ. कंपनी का मार्च तिमाही में मुनाफा 16 प्रतिशत बढ़ गया है.

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

ब्रॉड मार्केट स्मॉलकैप को छोड़कर बाकी अधिकांश इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए, हालांकि इनकी बढ़त सीमित ही रही. निफ्टी 50, निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100, निफ्टी 200, निफ्टी 500, मिडकैप 100, मिडकैप 150 आज हरे निशान में बंद हुए लेकिन सबकी बढ़क 0.2 प्रतिशत से कम ही रही. मिडकैप 50 में आज करीब आधा प्रतिशत की तेजी रही. दूसरी तरफ स्मॉलकैप 50 में आधा प्रतिशत और स्मॉलकैप 250 में 0.62 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है.आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त आईटी और मेटल सेक्टर में देखने को मिली, आईटी सेक्टर इंडेक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ. वहीं रियल्टी सेक्टर में 1.6 प्रतिशत की गिरावट रही. सरकारी बैंक और फार्मा सेक्टर 0.70 प्रतिशत के करीब गिरावट दर्ज कर बंद हुआ है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ