Ticker

99/recent/ticker-posts

Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में बाजार, सेंसेक्‍स फिर जा सकता है 57 हजार के पार, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

 

Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में बाजार, सेंसेक्‍स फिर जा सकता है 57 हजार के पार, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिले संकेतों की वजह से निवेशकों का सेंटिमेंट भी खरीदारी का दिखेगा और सेंसेक्‍स एक बार फिर 57 हजार के स्‍तर को पार कर सकता है.

इससे पहले बुधवार के कारोबार में सेंसेक्‍स 537 अंक लुढ़ककर 56,819 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 162 अंकों के नुकसान के साथ 17,038 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी बाजार में तेजी के बाद अन्‍य शेयर बाजारों में भी सुधार दिख रहा है और इसका असर भारतीय निवेशकों पर भी दिखेगा.

अमेरिकी शेयर बाजार का हाल

माइक्रोसॉफ्ट और वीजा जैसी कंपनियों की कमाई बढ़ने की खबरों के बाद पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के तीनों स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सुधार दिखा. Dow Jones ने कारोबार के दौरान 0.19 फीसदी की बढ़त बनाई तो S&P 500 0.21 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ. हालांकि, Nasdaq Composite पर थोड़ी कमजोरी दिखी और यह 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट पर बंद हुआ.


यूरोपीय बाजार भी ग्रीन जोन में

यूरोप के अधिकतर शेयर बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.27 फीसदी का उछाल रहा तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.48 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ. इतना ही नहीं लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी तेजी पर बंद हुआ और यह 0.53 फीसदी की बढ़त हासिक करने में कामयाब रहा.

एशियाई बाजार भी बढ़त खुले

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार बृहस्‍पतिवार सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान में दिख रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.04 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा तो जापान का निक्‍केई 0.47 फीसदी की शुरुआत बढ़त पर है. इसके अलावा ताइवान में 0.51 फीसदी तो दक्षिण कोरिया में 0.32 फीसदी की बढ़त दिख रही है.


विदेशी निवेशकों ने निकाली बड़ी रकम

भारतीय पूंजी बाजार में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की बिकवाली का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. बुधवार के कारोबार में भी FII ने 4,064.54 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, दूसरी तरफ घरेलू निवेशकों ने 1,917.51 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी कर बाजार को किसी बड़ी गिरावट से बचा लिया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ