Ticker

99/recent/ticker-posts

शेयर मूल्यों की तेजी के कारण 250 अरब डॉलर की कंपनी बनी रिलायंस

 

शेयर मूल्यों की तेजी के कारण 250 अरब डॉलर की कंपनी बनी रिलायंस


नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार (domestic stock market) से मिले सपोर्ट के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) का बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) आज पहली बार 250 अरब डॉलर के स्तर ($250 billion level for the first time) को पार कर गया। इस तरह अब रिलायंस इंडस्ट्रीज 250 अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने आज करीब एक प्रतिशत की तेजी के साथ 2,809.95 रुपये के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। इस तेजी की बदौलत कारोबार की शुरुआत करते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बाजार पूंजीकरण के मामले में 250 अरब डॉलर के स्तर को पार कर लिया।

आज दिनभर के कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 2,851 रुपये के सर्वोच्च स्तर तक ऊपर गए, जिसकी वजह से कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 250.7 बिलियन डॉलर के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि दिनभर के कारोबार के बाद इस कंपनी के शेयर ने 1.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 41.50 रुपये उछलकर 2,819.85 रुपये के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया, जिसके कारण आज की तारीख में रिलायंस का बाजार पूंजीकरण भी ऑल टाइम हाई 250.7 बिलियन डॉलर से थोड़ा कम होकर 250.34 अरब डॉलर हो गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले डेढ़ महीने के दौरान रिलायंस के शेयरों में अभी तक करीब 27 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है। इस अवधि में ये शेयर 2,851 रुपये के उच्च स्तर तक पहुंच चुका है। हालांकि इस डेढ़ महीने की अवधि में शेयर बाजार में करीब 8 प्रतिशत की ही तेजी आई है। जाहिर है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत शेयर बाजार की तेजी से कहीं अधिक मजबूती के साथ आगे बढ़ी है। इसके साथ ही ये भी एक तथ्य है कि इस कंपनी के शेयरों की तेजी से शेयर बाजार के दोनों सूचकांकों को भी काफी सपोर्ट मिला है।

जानकारों का कहना है कि रिलायंस के शेयर में आई इस तेजी की एक बड़ी वजह उसके ऑयल रिफायनरी बिजनेस के प्रॉफिट मार्जिन में हुई जोरदार बढ़ोतरी रही है। इसके साथ ही टेलीकॉम और रिटेल सेक्टर में रिलायंस ग्रुप की कंपनियों के तेज विस्तार से भी रिलायंस के शेयर मूल्यों में जोरदार तेजी का रुख बना है।

रिलायंस के शेयर में आई मजबूती का असर ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति के इजाफे के रूप में भी नजर आ रहा है। डेढ़ महीने पहले मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 92 अरब डॉलर की थी और दुनिया के टॉप रईसों की सूची में वे 11वें स्थान पर काबिल थे, लेकिन शेयर बाजार में रिलायंस के शेयरों में आई तेजी के कारण फिलहाल उनकी व्यक्तिगत संपत्ति में 11 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो चुकी है और 103 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ वे दुनिया के टॉप रईसों की सूची में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ