Ticker

99/recent/ticker-posts

Qualcomm के शेयर में 6% से ज्यादा की तगड़ी रैली, हैंडसेट सेल्स के दम पर रिकॉर्ड नतीजे

 

Qualcomm के शेयर में 6% से ज्यादा की तगड़ी रैली, हैंडसेट सेल्स के दम पर रिकॉर्ड नतीजे

Qualcomm ने कहा कि उसे तीसरी तिमाही में 2.75 से 2.95 डॉलर प्रति शेयर की एडजस्टेड अर्निंग्स के दम पर 10.5 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है

Qualcomm Inc shares : क्वालकॉम इंक के बाजार के अनुमान से अच्छे तिमाही नतीजों और मजबूत आउटलुक के बाद बुधवार को उसके शेयरों में तगड़ी रैली देखने को मिली । चिपमेकर कंपनी ने एनालिस्ट्स को भरोसा दिलाया कि मांग, आपूर्ति से ज्यादा बनी हुई है।

Qualcomm ने कहा कि उसे तीसरी तिमाही में 2.75 से 2.95 डॉलर प्रति शेयर की एडजस्टेड अर्निंग्स के दम पर 10.5 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है। वहीं फैक्टशीट के एनालिस्ट्स के बीच कराए गए सर्वे में 2.64 डॉलर प्रति शेयर की अर्निंग के साथ 10.02 अरब डॉलर रेवेन्यू की उम्मीद जाहिर की गई है।

एनालिस्ट्स की चिंता को चीफ एक्जीक्यूटिव ने किया खारिज

कुछ एनालिस्ट्स को आशंका है कि चिप इनवेंट्रीज बढ़ रही हैं और आपूर्ति कम होने लगी है। एक कॉन्फ्रेंस कॉल में इन चिंताओं को खारिज करते हुए क्वालकॉम के चीफ एग्जीक्यूटिव क्रिश्चियानो एमोन (Cristiano Amon) ने कहा कि लगातार मजबूत मांग कंपनी के लिए मार्गदर्शन का काम करती है। उन्होंने एनालिस्ट्स से कहा, “हमारे पास अभी भी सभी बिजनेस में सप्लाई से ज्यादा डिमांड है।”

हैंडसेट बिजनेस से मिला दम

मार्केटवाच को दिए एक इंटरव्यू Qualcomm के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर आकाश पालखीवाला (Akash Palkhiwala) ने कहा कि कंपनी को ज्यादातर डिमांड हैंडसेट बिजनेस से मिलती है, जिसमें दूसरी तिमाही में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली थी। उन्होंने इसे एक “मैच्योर बिजनेस” बताया।

उदाहरण के लिए, एक साल पहले की तुलना में हैंडसेट चिप की बिक्री 56 फीसदी बढ़कर 6.34 अरब डॉलर हो गई, जबकि बाजार को 5.91 अरब डॉलर का अनुमान था। हैंडसेट बिक्री क्वालकॉम की सीडीएमए टेक्नोलॉजिस या क्यूसीटी सेगमेंट का एक हिस्सा है।

महंगे फोन्स में क्वालकॉम की चिप लगाती है सैमसंग

पालखीवाला ने कहा, “हमारी न सिर्फ हिस्सेदारी बढ़ रही, बल्कि कंटेंट के मामले में भी हमारी हिस्सेदारी बढ़ रही है। चिप्स ज्यादा जटिल हो रही हैं और कुछ ही कंपनियां ऐसी चिप बनाती हैं। इसलिए हमें बढ़त हासिल है।” सैमसंग ने अपने गैलेक्स एस22 स्मार्टफोन (Galaxy S22 smartphone) में अपनी चिप के बजाय क्वालकॉम की चिप इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

कंपनी की तीसरी तिमाही का अनुमान

कंपनी ने तीसरी तिमाही में 9.1 अरब डॉलर से 9.6 अरब डॉलर के बीच क्यूसीटी बिक्री और Qualcomm के टेक्नोलॉजी लाइसेंस (या QTL) सेगमेंट से 1.4 अरब डॉलर से 1.6 अरब डॉलर तक बिक्री का अनुमान जाहिर किया है। एनालिस्ट्स ने क्यूसीटी बिक्री 8.44 अरब डॉलर और क्यूटीएल रेवेन्यू 1.51 अरब डॉलर रहने का अनुमान जाहिर किया था।

सीईओ एमोन ने उम्मीद जताई कि सैमसंग ने अपने महंगे फोन्स के लिए अपनी चिप के बजाय क्वालकॉम की स्नैपड्रैगन चिप को लगातार प्राथमिकता दे रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ