Ticker

99/recent/ticker-posts

LIC IPO में क्या म्यूचुअल फंड्स करेंगे इनवेस्ट, जानिए इंश्योरेंस कंपनियों में कितना है उनका इनवेस्टमेंट

 

LIC IPO में क्या म्यूचुअल फंड्स करेंगे इनवेस्ट, जानिए इंश्योरेंस कंपनियों में कितना है उनका इनवेस्टमेंट

LIC का आईपीओ 4 मई को खुल जाएगा। इसमें 9 मई तक इनवेस्ट किया जा सकता है।

म्यूचुअल फंड कंपनियां उन कंपनियों के शेयरों में पैसे लगाती हैं, जिसमें मोटा प्रॉफिट मिलने की उम्मीद होती है। LIC का आईपीओ 4 मई को खुल जाएगा। सवाल है कि क्या म्यूचुअल फंड कंपनियां इस इश्यू में निवेश करेंगी? अगर पहले से स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड इंश्योरेंस कंपनियों को देखें तो यह पता चलता है कि इनके शेयरों में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने अच्छा इनवेस्ट किया है। इसकी वजह यह है कि इंडिया में अभी इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स तक ज्यादा लोगों की पहुंच नहीं है। ऐसे में इनकी ग्रोथ की बहुत अच्छी संभावना है।

म्यूचुअल फंड कंपनियों का सात लिस्टेड इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों में करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश है। यह म्यूचुअल फंड कंपनियों के इक्विटी में कुल इनवेस्टमेंट का करीब 1.5 फीसदी है। हालांकि, पिछले कुछ समय में इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों का रिटर्न बहुत अच्छा नहीं रहा है।

म्यूचुअल फंड कंपनियों ने SBI Life में 13,235 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसमें सबसे ज्यादा 4,071 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट आईसीआईसीआई प्रू एमएफ ने किया है। इसके बाद एचडीएफसी एमएफ ने 1,587 करोड़ रुपये इनवेस्ट किया है। एसबीआई एमएफ ने 1,317 करोड़ रुपये इनवेस्ट किया है।

आईसीआईसीआई लोंबार्ड (ICICI Lombard) में म्यूचुअल फंड कंपनियों का कुल इनवेस्टमेंट 7,413 करोड़ रुपये है। इसमें सबसे ज्यादा 2,045 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट एसबीआई एमएफ (SBI MF) ने किया है। 1,398 करोड़ रुपये के निवेश के साथ आईसीआईसीआई प्रू (ICICI Pru) दूसरे नंबर पर है। आदित्य बिड़ला एसएल एमएफ (Aditya Birla SL MF) ने इसमें 738 करोड़ रुपये इनवेस्ट किया है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस (HDFC Life Insurance) में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने 6,352 करोड़ रुपये इनवेस्ट किया है। इसमें सबसे ज्यादा 1,538 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट एसबीआई एमएफ ने किया है। दूसरे नंबर पर मिराए एमएफ है। उसने इस इश्योरेंस कंपनी में 924 करोड़ रुपये इनवेस्ट किया है। आईसीआईसीआई प्रू ने इसमें 535 करोड़ रुपये निवेश किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ