Ticker

99/recent/ticker-posts

मस्क और ट्विटर के बीच डील से मालामाल हुए शेयरधारक, जानिये किसको मिलेगी कितनी रकम

मस्क और ट्विटर के बीच डील से मालामाल हुए शेयरधारक, जानिये किसको मिलेगी कितनी रकम

मस्क के ऊंचे प्रीमियम के साथ ट्विटर (Twitter) को खरीदने का ऑफर कंपनी के द्वारा स्वीकारने के साथ अब ये कैलकुलेशन शुरू हो गया है कि इस डील से किसको कितना फायदा पहुंचेगा. एलॉन मस्क ने ट्विटर के साथ ये सौदा 44 अरब डॉलर की भारी भरकम रकम के साथ किया है. ये सौदा कैश में किया जाएगा. मस्क ने शेयर के लिये 54.2 डॉलर का ऑफर दिया है जो कि उस वक्त शेयर की बाजार कीमत से 30 प्रतिशत से ज्यादा प्रीमियम पर था. फिलहाल स्टॉक (Stock) 52 डॉलर पर पहुंच चुका है यानि महज कुछ दिनों में भी शेयर धारकों (Stockholders) की संपत्ति 30 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गई है. अब सवाल उठता है कि इस डील से ट्विटर के बड़े शेयर धारकों को कितना फायदा होने जा रहा है.

ट्विटर को-फाउंडर जैक डॉर्सी

डील से ट्विटर के को-फाउंडर जैक डॉर्सी को ऑफर किये गए शेयर प्राइस के आधार पर करीब 98 करोड़ डॉलर मिलेंगे. ये रकम करीब 7500 करोड़ रुपये के बराबर है. डॉर्सी के पास फिलहाल 1.8 करोड़ शेयर हैं जो कि कुल शेयरों का 2.4 प्रतिशत है. वहीं ट्विटर के पूर्व एग्जीक्यूटिव चेयरमैन Omid Kodestani के पास 9 लाख से ज्यादा शेयर हैं जिनकी कीमत 5 करोड़ डॉलर हो सकती है. जो कि 382 करोड़ रुपये के बराबर हैं.

कंपनी के एग्जीक्यूटिव

अगर मस्क पराग अग्रवाल का कार्यकाल डील के साथ ही खत्म करते हैं तो बदले में पराग अग्रवाल को काफी बड़ी रकम मिलेगी. पराग को सैलरी पैकेज के रूप में कंपनी के शेयर मिले हैं और ये भी अग्रवाल की जेब को काफी भर देंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर अग्रवाल को एक साल के अंदर हटाया जाता है तो उन्हें 3.8 करोड़ डॉलर मिलेंगे. ये रकम करीब 300 करोड़ रुपये के बराबर होगी. वहीं उनके पास 1.28 लाख शेयर भी हैं जिनकी कीमत 70 लाख डॉलर यानि करीब 53 करोड़ रुपये होगी. वहीं कंपनी के सीएफओ नेड सेगल को 2.5 करोड़ डॉलर का भुगतान और 2.1 करोड़ डॉलर के बराबर के शेयर हैं. यानि अगर उन्हें समय से पहले हटाया जाता है तो उन्हें 4.6 करोड़ डॉलर यानि उन्हें भी 350 करोड़ रुपये मिलेंगे.

कंपनी के बोर्ड मेंबर

ट्विटर के बोर्ड मेंबर के पास भी कंपनी के शेयर हैं ऐसे में उन्हें भी इस डील से काफी फायदा मिलेगा. गार्डियन के मुताबिक मार्था लेन फॉक्स के पास 17 लाख डॉलर, रॉबर्ट जौएलिक के पास 11 लाख डॉलर के शेयर हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ