Ticker

99/recent/ticker-posts

फ‍िर महंगी हुई CNG, एक महीने के भीतर चौथी बार बढ़े दाम

 

फ‍िर महंगी हुई CNG, एक महीने के भीतर चौथी बार बढ़े दाम

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रोल-डीजल के प‍िछले कुछ समय से स्‍थ‍िर चल रहे दामों के बीच सीएनजी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। इससे आम आदमी पर महंगाई का बोझ लगातार बढ़ रहा है। अब महाराष्‍ट्र के पुणे में शुक्रवार को CNG 2.20 पैसे बढ़कर 77.20 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट मिलेगी। इससे पहले शहर में CNG के दाम 75 रुपये किलोग्राम थे। उन्‍होंने कहा कि प्राकृतिक की लागत बढ़ने के बाद CNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है। शहर में एक महीने के भीतर लगातार चौथी बार CNG के दाम बढ़े हैं।

पुणे शहर में CNG के रेट एक महीने के भीतर चार बार बढ़ाए जा चुके हैं और अब तक कीमतों में कुल 15 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है। अप्रैल की शुरुआत में यहां CNG का भाव 62.20 रुपये प्रति किलोग्राम था। पहले 6 अप्रैल को 7 रुपये बढ़ाकर इसे 68 रुपये किया गया फिर 13 अप्रैल को 5 बढ़ाकर 73 रुपये कर दिया। इसके बाद 18 अप्रैल को 2 रुपये और बढ़ाया और कीमत 75 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई। अब आज की बढ़ोतरी के बाद CNG कुल 15 रुपये महंगी हो चुकी है।

1 अप्रैल को महाराष्‍ट्र सरकार ने CNG पर वैट में बड़ी कटौती कर दी थी। तब इसके 13 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी किया था और कीमतों में भी बड़ी गिरावट आई थी। हालांकि, इसी दिन केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमतों में 100 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी कर दी थी, जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी की इनपुट कॉस्‍ट भी बढ़ गई और कंपनियों ने भी अपनी खुदरा कीमतों में इजाफा कर दिया।

अली दारूवाला का कहना है कि भारत पिछले कई सालों से कतर, मस्‍कट और अरब देशों से गैस खरीद रहा है। अभी तक उसे 20 डॉलर प्रति सिलेंडर के हिसाब से गैस मिलती थी। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद उपजे संकट की वजह से यूरोपीय देशों में गैस की कीमत बढ़कर 40 डॉलर हो गई है। अब भारत को भी इसी कीमत पर गैस मिल रहा है। ऐसे में कंपनियों पर भी लागत का बोझ दोगुना हो गया है। अगर कीमतों में जल्‍द गिरावट नहीं आई तो देश में CNG के दाम 80 रुपये से ऊपर चले जाएंगे।

इतना ही नहीं खाड़ी देशों में युद्ध की स्थितियां बनने से भारत का LNG कार्गो भी समुद्री मार्ग से आने में परेशानी आ रही है। ऐस में जब तक रूस-यूक्रेन का युद्ध खत्‍म नहीं होता अथवा उसका कोई हल नहीं निकलता, सीएनजी के दाम को लेकर कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ